What’s R-32? R-32 is a next generation refrigerant that efficiently carries heat and has lower environmental impact.

What’s R-32? R-32 is a next generation refrigerant that efficiently carries heat and has lower environmental impact.

रेफ्रिजरेंट गर्मी संदेश देने के लिए एक माध्यम है।

इनडोर और आउटडोर इकाइयों के बीच शीतलक प्रसारित करते समय एयर कंडीशनर गर्मी हस्तांतरण करते हैं।

यद्यपि विभिन्न प्रकार के refrigerants हैं, R -32 वर्तमान में सबसे अधिक रुचि प्राप्त करने वाला एक नया refrigerants है।
क्योंकि R -32 कुशलता से गर्मी को व्यक्त करता है, इसलिए यह refrigerants R -22 का उपयोग कर एयर कंडीशनर की तुलना में बिजली की खपत लगभग 10% तक कम कर सकता है। इसके अलावा, R -22 और R -410a जैसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले रेफ्रिजरेंट्स की तुलना में, आर -32 में ग्लोबल वार्मिंग क्षमता (जीडब्ल्यूपी) है जो एक तिहाई कम है और इसके कम पर्यावरणीय प्रभाव के लिए उल्लेखनीय है।

अब तक एयर कंडीशनर में विभिन्न refrigerants का उपयोग किया गया है। 1 9 87 में मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल और 1 99 7 में क्योटो प्रोटोकॉल की वजह से वैश्विक पर्यावरण के लिए वैश्विक पर्यावरण के लिए अधिक विचार से विनियम तेजी से कठोर हो गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप रेफ्रिजरेंट्स में भी कम पर्यावरणीय प्रभाव पड़ा है।

हालांकि मुख्यधारा के refrigerants R -410a में ओजोन रिक्तीकरण क्षमता (ओडीपी) 0 है, इसकी ग्लोबल वार्मिंग क्षमता (जीडब्ल्यूपी) अभी भी एक मुद्दा बनी हुई है।

जबकि R -32 में 0 की ओजोन रिक्तीकरण क्षमता भी है, शीतलक के पास आर -410 ए के जीडब्ल्यूपी का केवल 1/3 है। नतीजतन, इस वादा अगली पीढ़ी के refrigerants की जांच में वृद्धि हुई है।

हालांकि, क्योंकि R -32 को संभालने के लिए एक बेहद मुश्किल refrigerants रहा था, इसका उपयोग अब तक व्यावहारिक नहीं था। डाइकिन एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेंट्स दोनों विकसित और निर्माण करने वाले एकमात्र निर्माता के रूप में अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाकर एयर कंडीशनर को आर -32 लगाने में सफल होने के लिए दुनिया की पहली कंपनी बन गई।

वर्तमान में, आर -410 ए रेफ्रिजरेंट है जो आमतौर पर विकसित देशों में उपयोग किया जाता है। हालांकि, यदि सभी आर -410 ए को आर -32 में परिवर्तित कर दिया गया था, तो 2030 में एचएफसी से ग्लोबल वार्मिंग पर प्रभाव आर -410 ए के निरंतर उपयोग की तुलना में लगभग 800 मिलियन टन (1 9%) के सीओ 2 समकक्ष से कम किया जाएगा। * 2

* 1)
आईपीसीसी चौथी आकलन रिपोर्ट से 100 साल ग्लोबल वार्मिंग क्षमता (जीडब्ल्यूपी) के लिए मूल्य। तुलनात्मक 100 साल जीडब्ल्यूपी: एचएफसी 410 ए, 2,0 9 0; एचएफसी 32, 675।
* 2)
थीसिस पर आधारित डाइकिन गणना, वेल्डर एट अल, पीएनएएस (200 9), विश्व मौसम संगठन (डब्लूएमओ) पुस्तकालय

दुनिया भर में व्यापक रूप से उपयोग के लिए लक्ष्य, डाइकिन न केवल R -32 का निर्माण और बिक्री करता है, बल्कि यह उभरते देशों में सरकारों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के सहयोग से तकनीकी सहायता भी प्रदान करता है।
भारत में, इन्वर्टर प्रकार R -32 एयर कंडीशनर के लिए सत्यापन परीक्षण आयोजित किए गए थे। R-32 के उचित संचालन के लिए प्रशिक्षण निष्पादित करने में, तकनीकी स्तर में भी सुधार हुआ। नतीजतन, डाइकिन को थाई और मलेशियाई सरकारों सहित विभिन्न सरकारों से अनुरोध प्राप्त हुए हैं, और कंपनी R-32 में रूपांतरण के लिए तकनीकी सहायता के लिए स्थानीय निर्माताओं को लक्षित करना शुरू कर रही है।
उपरोक्त वर्णित इस तरह के प्रयासों ने डाइकिन उच्च प्रशंसा और विभिन्न प्रकार के पुरस्कार अर्जित किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *